Bihar Board Matric Inter Annual/Sentup Exam 2024 में बड़ा बदलाव यहां देखें पूरी जानकारी


Matric, Inter  वार्षिक परीक्षा के पहले डमी ओएमआर शीट बिहार बोर्ड जारी करेगा। इससे छात्र अभ्यास कर सकेंगें। इसके अलावा नौवीं और मैट्रिक-इंटर की सेंटअप परीक्षा के पहले भी डमी ओएमआर शीट जारी होगी

यह सभी स्कूल और कॉलेजों को उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके साथ मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024 में सभी परीक्षार्थी को केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ परिचय पत्र लेकर जाना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थी आधार कार्ड या फोटोयुक्त परिचय पत्र लेकर जायेंगे। इससे उत्तरपुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो का मिलान किया जाएगा। इसकी जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी।

बोर्ड की ओर से तीन दिवसीय परिचर्चा का आयोजन 22 से 24 जून तक किया गया। इसमें विभिन्न जिलों के केंद्राधीक्षक शामिल हुए। इसके साथ मूल्यांकन केंद्र के केंद्र निदेशक भी शामिल हुए। बैठक में पटना, गया, मुंगेर, औरंगाबाद, सुपौल, मुजफ्फरपुर, सारण, समस्तीपुर, भागलपुर और अररिया के मूल्यांकन केंद्र से एमपीपी और चेकर-मेकर ने भाग लिया। इन सभी से बोर्ड के अध्यक्षकी ओर से सुझाव भी मांग गये। परिचर्चा में इंटर-मैट्रिक परीक्षा के संचालन को उच्च तकनीक के प्रयोग से और अधिक बेहतर बनाने पर निर्णय लिया गया।

परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक छात्र-छात्रा का सीट निर्धारित मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024 के सभी केंद्रों पर अब छात्र का शीट तय कर दिया जाएगा। यानी प्रत्येक छात्र के लिए शीट निर्धारित रहेगी। परीक्षार्थी के निर्धारित शीट पर छात्र का रोल नंबर, रोल कोड और विषय को पूर्व से चिपकाने की व्यवस्था की जाएगी। बोर्ड द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और स्कूलों को बोर्ड वेबसाइट पर डैशबोर्ड की सुविधा दी जायेगी। इसके माध्यम से परीक्षा के समय भरे गये विभिन्न डाटा विद्यालय स्तर पर उपलब्ध रहेंगे। इसका अवलोकन स्कूल द्वारा किया जाएगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 बड़ा बदलाव

  1. स्कूलों को सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन भेजना होगा
  2. परीक्षा संचालन और मूल्यांकन के पारिश्रमिक की समीक्षा के लिए कमेटी गठित होगी
  3. गठित कमेटी की अनुशंसा पर बोर्ड द्वारा पारिश्रमिक पुन निर्धारित किया जाएगा
  4. मैट्रिक-इंटर परीक्षा में शामिल सभी वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति रेंडमली किया जाएगा
  5. सभी जिलों में विभिन्न केंद्रों पर वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति होगी


  • तीन दिवसीय परिचर्चा में केंद्राधीक्षकों से अध्यक्ष ने मांगे सुझाव
  • केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ परिचय पत्र लेकर जाना होगा अनिवार्य

नौवीं में नामांकन के समय होगा पंजीयन

अब नौवीं में नामांकन के साथ ही छात्र-छात्राओं का मैट्रिक के लिए रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा। इससे पंजीयन करना आसान हो जायेगा। इसके साथ इंटर और मैट्रिक की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के पूर्व जिलास्तर पर प्रशिक्षण आयेाजित किये जाएगे।

परीक्षा केंद्र का निर्धारण अब बोर्ड करेगा

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 2024 से परीक्षा केंद्र और मूल्यांकन केंद्र का निर्धारण बोर्ड करेगा। इसके लिए बोर्ड पदाधिकारियों की ओर से भौतिक सत्यापन किया जाएगा। मालूम हो कि अब तक परीक्षा केंद्र का निर्धारण जिलाधिकारी करते थे।


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post

WhatsApp/Telegram Group

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB STUDY NEWS टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए Bihar Board और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।