जाति, निवास, आय, ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें। Jati ,Niwas, online Apply For Bihar

बिहार जाति/ निवास/ आय प्रमाण पत्र ऐसे ऑनलाइन आवेदन करें। Bihar jati/Niwas/Aay parman partr Ayse online Apply kare। RTPS 



बिहार हो या देश का कोई भी राज्य सभी जगह आय जाति निवास प्रमाण पत्र बनवाना बेहद जरुरी हो गया है। आय जाति निवास प्रमाण पत्र अब स्कूल, कॉलेज, नौकरी या भी किसी में सरकारी योजना का लाभ लेने में भी उपयोगी साबित हो रहा है। अगर आपके पास ये तीनो प्रमाण पत्र नही हैं तो आप बहुत सारे सरकारी योजनाओ का लाभ लेने से बंचित हो सकते हैं। पहले के समय बिहार आय जाति निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नागरिको को सरकारी कार्यालयो के चक्कर लगाने पडते थे, तब जाकर किसी तरह से लोगो का यह दस्तावेज बन कर तैयार होता था। इन प्रमाण पत्रो को बनवाने में लोगो के समय और धन दोनो का नुकसान होता था।

बिहार राज्य के नागरिको को इस समस्या को देखते हुए बिहार राज्य सरकार ने बिहार में आय जाति निवास प्रमाण पत्र आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इसके लिए बिहार सरकार ने rtps.bihar.gov.in नामक एक पोर्टल शुरु किया है, इस पोर्टल के माध्यम से बिहार का कोई भी नागरिक अब घर बैठे आसानी से अपना Bihar Aay Jati Niwas Online Apply कर सकता है। अब राज्य के किसी भी नागरिक को इन प्रमाण पत्रो को बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयो के चक्कर नही लगाने पडेंगे।

Bihar Aay Jati Niwas Apply Online 2023

अन्य दस्तावेजो के तरह ही आय जाति निवास प्रमाण पत्र आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। इन दस्तावेजो का आवश्यक्ता कई जगहो पर लगता है जैसे- स्कूल, कॉलेज, नौकरी या फिर किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए। बिहार हो या भारत का कोई भी राज्य सभी जगहो पर आय जाति निवास प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपुर्ण दस्तावेज हो चुका है। अगर आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको हर हाल में इन दस्तावेजो की जरुरत लगेगी। यह ऐसे दस्तावेज हैं जिन्हे आपको जरुर से बनवाने चाहिए, क्युकि इनके बिना आप बहुत सारे योजनाओ का लाभ नही ले सकते हैं जैसे- राशनकार्ड आवेदन, छात्रवृति, वृद्धा विकलांग अथवा विधवा पेंशन, स्कूल और कॉलेज में दाखिला लेने के लिए और सरकारी नौकरी में आवेदन के लिए। इन सभी कामो में आपसे यह दस्तावेज मांगे जायेंगे।

अगर आप बिहार राज्य के नागरिक हैं और बिहार आय जाति निवास ऑनलाइन अप्लाई (Bihar Aay Jati Niwas Online Apply) करना चाहते हैं तो इस लेख में हमने बिहार आय जाति निवास प्रमाण पत्र घर बैठे बनाने की पुरी प्रक्रिया को बिस्तार से बताया है। अगर आप भी अपना आय जाति निवास प्रमाण पत्र घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने बनाना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढना होगा। राज्य के इच्छुक लाभार्थी अपना आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए Bihar RTPS के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप घर बैठे इसे बनाना चाहते हैं तो परेशान होने की कोई जरुरत नही है, इसकी आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, आप इसे आसानी से घर बैठे ही बनवा सकते हैं।


बिहार आय जाति निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई

अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं तो अब आप ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करके Bihar Income Caste Domicile Certificate Online Apply करके आसानी से बनवा सकते हैं। पहले बिहार राज्य के नागरिको को आय जाति निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए काफी समस्याओ का सामना करना पडता था, लेकिन अब आप इन जरुरी प्रमाण पत्रो को आसानी से घर बैठे ही बनवा सकते हैं। अगर आपको Bihar Aay Jati Niwas Apply Online Process नही पता है तो कोई बात नही, हमने इस लेख में इसे बिस्तार से बताया है, आप इसे पढकर आसानी से समझ सकते हैं।

बिहार RTPS क्या है ?

Bihar RTPS (बिहार आरटीपीएस) बिहार राज्य के नागरिको के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरु किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से बिहार राज्य के सभी नागरिक आसानी से आय जाति निवास प्रमाण पत्र अप्लाई ऑनलाइन कर सकते हैं। RTPS Bihar Portal के माध्यम से बिहार के सभी नागरिक सरकार द्वारा मिलने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ अब ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं।

आय जाति निवास प्रमाण पत्र की जरुरत लगभग सभी जगहो पर लगता है जैसे- स्कूल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए, छात्रवृत्ति आवेदन के लिए, सभी सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए इत्यादि। पहले इस प्रमाण पत्रो को बनवाने की प्रक्रिया कठीन थी, जिससे बहुत सारे नागरिक इन प्रमाण पत्रो को नही बनवा पाते थे और साथ मे वे किसी भी सरकारी योजनाओ का लाभ भी नही उठा पाते थे। लेकिन जब से RTPS Bihar Portal शुरु हुआ है, उसके बाद सभी नागरिक अब आसानी से ऑनलाइन ही इन प्रमाण पत्रो को बनवाकर सभी सरकारी योजनाओ का लाभ उठा पा रहे है।

Income Certificate (आय प्रमाण पत्र)

आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक महत्वपुर्ण दस्तावेज है। यही वह दस्तावेज होता है जिसके माध्यम से किसी भी नागरिक के सभी श्रोतो से होने या आने वाले आय के बारे में पता चलता है। आय प्रमाण पत्र सिर्फ बिहार ही बल्कि देश के अन्य राज्यो में भी जारी किया जाता है। आय प्रमाण पत्र जारी करने वाले प्राधिकरण प्रतेक राज्य में अलग-अलग होते हैं। आय प्रमाण पत्र जिलाधिकारी या राजस्व विभाग, तहसीलदार के माध्यम से जारी किया जाता है। अगर आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास आय प्रमाण पत्र का होना बेहद जरुरी है। बिना आय प्रमाण पत्र के साय्द आप कई सारे सरकारी योजनाओ का लाभ न ले सके। अगर आप आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आप RTPS Bihar के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र अप्लाई करें - Click here 

Caste Certificate (जाति प्रमाण पत्र)

जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) भारत सरकार द्वारा देश के सभी जातियों को प्रदान की जाती है। जाति प्रमाण पत्र देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिको के लिए जारी किया गया है। अगर आपके पास जाति प्रमाण नही मौजुद होगा तो आप समान्य जाति के माने जायेंगे। अगर आप राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के कटेगरी में आते हैं तो आपके पास जाति प्रमाण पत्र का होना बहुत जरुरी है, अगर आपके पास जाति प्रमाण पत्र होगा तभी आप सभी सरकारी योजनाओ का लाभ आसानी से प्राप्त कर पायेंगे। अगर आप बिहार राज्य के नागरिक हैं और जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो RTPS Bihar के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र अप्लाई करें - Click here 

Domicile Certificate (निवास/ अवासीय प्रमाण पत्र)

निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) किसी भी राज्य के नागरिको के वहा के स्थायी निवासी होने का प्रमाण होता है। बिना निवास प्रमाण पत्र के आपको बिजली, गैस आदि का कनेक्शन लेने में समस्याओ का सामना करना पड सकता है। बिना निवास प्रमाण पत्र के आप बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन भी नही कर सकते हैं। इसलिए सभी नागरिको को अपना निवास प्रमाण पत्र जरुर बनवाना चाहिए। आय जाति प्रमाण पत्र के तरह ही निवास प्रमाण पत्र भी एक बेहद जरुरी दस्तावेज है। अगर आपके पास निवास प्रमाण पत्र नही होगा तो आप कई सारे सरकारी योजनाओ का लाभ नही प्राप्त कर पायेंगे। अगर आप निवास प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Bihar RTPS के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

निवास प्रमाण पत्र अप्लाई करें - Click here 

Post a Comment

Previous Post Next Post

WhatsApp/Telegram Group

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB STUDY NEWS टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए Bihar Board और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।