बिहार:छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियां बढ़ीं शिक्षक और कर्मियों को नहीं मिलेगी | Bihar: Summer vacations increased for students, teachers and staff will not get it.

शिक्षा विभाग ने 2024 कैलेंडर वर्ष के लिए स्कूलों की छुट्टी तालिका सोमवार को जारी कर दी है। इसमें इस बार कई बदलाव किये गये हैं। रक्षाबंधन की छुट्टी को खत्म कर दिया गया है। वहीं, गर्मी की छुट्टी 20 से बढ़ाकर 30 दिनों की कर दी गई है। विभाग ने तय किया है कि गर्मी की छुट्टी के दौरान शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारी अन्य दिनों की भांति स्कूल आते रहेंगे। दिवाली में एक दिन और छठ में तीन दिनों की छुट्टी रहेगी। होली पर दो व दुर्गापूजा में तीन दिनों की छुट्टी रहेगी। तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी और महाशिवरात्रि की छुट्टी खत्म कर दी गई है। 2023 में तीज की दो और जिउतिया पर एक दिन की छुट्टी थी।

विभाग ने पहली बार पहली से 12 वीं कक्षा के लिए एक तरह की छुट्टी तालिका तय की है। इससे पहले प्रारंभिक स्कूलों के लिए जिला छुट्टी तय करता था। वहीं, माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूल के लिए माध्यमिक निदेशालय छुट्टी का आदेश निकालता था। विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि गर्मी की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई तक केवल छात्र-छात्राओं के लिए रहेगी। शिक्षक और कर्मी अन्य शैक्षणिक व प्रशासनिक कार्य करेंगे। इस दौरान शिक्षक-अभिभावक बैठकें भी होती रहेंगी। किसी जिले में विशेष अवसर पर यदि जिला पदाधिकारी किसी प्रकार का अवकाश घोषित करना चाहें तो उन्हें मुख्यालय से अनुमति लेनी होगी। किसी भी स्कूल में प्रधानाध्यापक अपने स्तर से स्कूल में अवकाश की घोषणा नहीं करेंगे, अन्यथा कार्रवाई होगी। गुरुवार को भोजनावकाश के बाद अभिभावकों के साथ बैठक व बाल संसद आयोजित की जाएगी।

उर्दू स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी, रविवार को कक्षा

सभी उर्दू प्राथमिक, मध्य एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों/मकतबों जहां साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को रहेगा, वहां रविवार को विद्यालय खुलेंगे। साथ ही यदि कोई विद्यालय मुस्लिम बहुल क्षेत्र में स्थित है और उर्दू विद्यालय की तरह शुक्रवार को साप्ताहिक आवकाश घोषित करना चाहते हैं तो जिलाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर घोषित कर सकते हैं। ईद व बकरीद के मौके पर तीन-तीन दिनों की छुट्टी रहेगी। 2023 में ईद पर एक और बकरीद की दो दिनों की छुट्टी थी।

Post a Comment

Previous Post Next Post

WhatsApp/Telegram Group

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB STUDY NEWS टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए Bihar Board और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।