Bihar Board Exam 2024 Preparation Tips In Hindi 12th 10th

इस पोस्ट में हमने Bihar Board Exam 2024 Preparation Tips के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया हैं। क्यूंकि बिहार बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 2024 अब से कुछ दिनों में होने वाली है, और लगभग ज्यादातर स्कूल और कोचिंग की पढ़ाई का सिलेबस खत्म हो गया हैं, और ऐसे में स्थिति यह जानना बहुत जरूरी है कि बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 एवं बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 की तैयारी कैसे करें? Bihar Board Ki Taiyari Kaise Kare? बिहार 2024 बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? क्योंकि सभी छात्रों के लिए यह बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2024 काफी ही ज्यादा महत्पूर्ण है।

जैसा की, अब बिहार बोर्ड 2024 की परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं, और अगर आप भी इस 12वीं और 10वीं कक्षा के छात्र हैं और इस बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। तो बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपनाकर बोर्ड परीक्षा में बहुत अच्छा नंबर प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा शुरू होने से पहले का यह समय छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, board exam success tips for sentup: बोर्ड परीक्षा में निश्चित सफलता के लिए यह काम करना जरूरी है अगर छात्र इस दौरान अपनी पढ़ाई पर ठीक से ध्यान नहीं देते है, तो ऐसे छात्रों के लिए अच्छा नंबर प्राप्त करना मुश्किल हो जायेगा।

बिहार बोर्ड छात्रों के मन में ये सवाल रहता हैं की, 12वीं एवं 10वीं क्लास का सिलेबस क्या है? वार्षिक परीक्षा में प्रश्न कहाँ से आते हैं? ऐसे ही कई सवाल हैं जो वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के के मन में घूमते रहते हैं। तो सबसे पहले हम छात्रों को यहीं सालाह देते हैं, की वो सभी इस समय पूरी ईमानदारी के साथ पढ़ाई पर ध्यान दें, क्योंकि तभी आपके अच्छे नंबर आएंगे, और बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद आप एक अच्छे कॉलेज का चुनाव कर पाएंगे और अपने भविष्य को संवार सकेंगे। आज के इस पोस्ट में हम यह समझने वाले हैं कि बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? और बहुत सारे महत्पूर्ण बिंदुओं में बात करने वाले हैं, अतः इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Bihar Board Exam 2024 Preparation Tips

बिहार बोर्ड की परीक्षा जल्द ही शुरू होने जा रही है, जिसकी तैयारी के लिए अब बेहद कम समय बाकी है। इस कम समय में भी छात्र सही स्‍ट्रैटजी से अपनी तैयारी को फाइनल टच दे सकते हैं, आखिरी समय में किताब उठाकर लगातार पढ़ते रहने से छात्र अपना ही नुकसान कर सकते हैं, आइये जानते हैं तैयारी के आखिरी समय में किन गलतियों से बचना चाहिए।

  • सबसे पहले तो अब कोई भी नया टॉपिक पढ़ना शुरू न करें, केवल वही रिवाइज़ करें जो आपने अभी तक पढ़ा है।

  • फिजिकली एक्टिव रहें, लगातार पढ़ते रहने की गलती न करें, घर के अंदर ही एक्‍सरसाइज़ कर सकते हैं।

  • एग्‍जाम से पहले दिमाग को रिलेक्‍स करना भी जरूरी है, पढ़ाई के हर एक घंटे के बाद ब्रेक जरूर लें।

  • सब्‍जेक्‍ट्स के बीच स्विच करते रहें, एक ही सब्‍जेक्‍ट लंबे समय तक पढ़ने की बजाय सभी सब्‍जेक्‍ट्स थोड़े-थोड़े समय के लिए पढ़ें।

  • किसी और का टाइम टेबल फॉलो न करें, अपनी क्षमता और समय के अनुसार ही पढ़ाई करें।

  • सैंपल पेपर्स सॉल्‍व करें, एग्‍जाम के तय फॉर्मेट में ही निर्धारित समय में पेपर सॉल्‍व करें।

  • अब बाकी बचे समय में केवल पिछले वर्षों के क्‍वेश्‍चन पेपर सॉल्‍व करें, इनकी प्रैक्टिस सबसे जरूरी है।

  • नोट्स और फ्लैशकार्ड बनाएं, जो भी पढ़ें उसे याद रखने के लिए लिखें जरूर, रिवीज़न के समय ये फ्लैशकार्ड बहुत काम आएंगे।

  • आखिरी समय में की गई तैयारी परीक्षा में बहुत काम आती है।

  • अपने दिमाग को थकने से जरूर बचाएं, पानी या जूस पीते रहें और कसरत करते रहें।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी कैसे करें?

बिहार बोर्ड की परीक्षा अब से कुछ दिनों में होने वाली है और लगभग स्कूल और कोचिंग की पढ़ाई का सिलेबस खत्म हो गया हैं। और ऐसे में स्थिति यह जानना बहुत जरूरी है कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

आज हम बात करने जा रहे हैं कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें। जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण बात है। क्योंकि बोर्ड की परीक्षा नजदीक है, बच्चे की उत्सुकता और घबराहट जरूर बढ़ गई होगी और उसे अभी और पढ़ना होगा। आज हम इन सभी कारणों का निदान लेकर आए हैं कि परीक्षा के दिनों में पढ़ाई कैसे करें। तो आइए समझते हैं कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें। और मैं आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने के उपाय बताऊंगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा के सिलेबस के अनुसार तैयारी करें

  • अपनें सिलेबस को समझें
  • स्मार्ट प्लानिंग और टाइम मैनेजमेंट।
  • पिछलें सालों के पेपर को हल करें।
  • पढ़ने का सही टाइम टेबल बनाये, फॉलो करें।
  • एकांत में पढ़ाई करें।

आपके कोचिंग या स्कूल में जो भी पढ़ाई हुई हैं, आप घर से ही उस विषय का रिवीजन करें। अपने सिलेबस के अनुसार किताब पढ़ें, इससे क्या होगा कि जब यह विषय आपके कोचिंग या स्कूल में पढ़ाया गया होगा तो उस अध्याय को पढ़ने से ज्यादा समझ और समझ बनेगी जब वह चैप्टर पूरी हो जाए तो फिर अपने सिलेबस को देखें पढ़ें और उसके हिसाब से रिवीजन करें तथा महत्वपूर्ण प्रश्नों की एक नोट्स तैयार करें।

बोर्ड परीक्षा से पहले क्या न करें?

  • बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले अपने सोने और जगने का रूटीन नियमित करें, इसे अपनी एग्जाम शेड्यूल के हिसाब से तय करें। ऐसा नहीं करने पर परीक्षा के दौरान अचानक शेड्यूल बदलने पर परेशानी हो सकती है।

  • बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर दोस्तों के साथ न तो कोई कॉम्पिटीशन करें और न ही उनसे तुलना करें, इससे आप बिना मतलब में परेशान हो सकते हैं।

  • बोर्ड परीक्षा 2024 से पहले मेंटल स्ट्रेस न लें, बेहतर रहेगा कि अब बोर्ड रिजल्ट के बारे में सोचना छोड़ दें। अपनी तैयारी पर भरोसा रखें और सारा फोकस रिवीजन पर रखें।

  • किसी भी विषय का रिवीजन शुरू करने से पहले हमेशा सिलेबस जरूर चेक करें, कई बार थोड़े से कंफ्यूजन की वजह से मुख्य टॉपिक्स मिस हो जाते हैं।

  • अगर किसी विषय को पढ़ते हुए आप थक गए हैं या उसमें मन नहीं लग रहा है तो कुछ देर का ब्रेक ले लें, आप चाहें तो उसे किसी ईज़ी या पसंद के सब्जेक्ट से रिप्लेस भी कर सकते हैं।

  • अगर बोर्ड परीक्षा को लेकर ज्यादा तनाव हो रहा है तो किसी काउंसलर या अपने शिक्षकों से बात करें और खुद को फिटनेस से जुड़ी एक्टिविटीज में इंगेज करें।

बोर्ड परीक्षा से पहले तनाव होना सामान्य बात है, लेकिन उसे खुद पर हावी न होने दें। जानिए बोर्ड परीक्षा से पहले व उसके दौरान किन गलतियों से बचना जरूरी है।


Post a Comment

Previous Post Next Post

WhatsApp/Telegram Group

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB STUDY NEWS टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए Bihar Board और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।