Air Force Agniveer Vacancy 2024 – 12वी पास के लिए एयर फ़ोर्स में आई नई भर्ती जल्दी करे आवेदन?

आप 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं और भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु के रूप में सेवा करने की इच्छा रखते हैं, तो आपके लिए एक सुनहरा अवसर है। नवीनतम भर्ती इनटेक 02/2025 की शुरुआत की गई है। इस लेख में हम आपको अग्निवीर वायु भर्ती 02/2025 की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। कृपया इसे ध्यान से पढ़ें ताकि आप इस भर्ती प्रक्रिया को समझ सकें और इसके लिए आवेदन कर सकें।

हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि, वायुसेना अग्निवीर 02/2025 भर्ती के अंतर्गत 2,500 से अधिक पदों पर नियुक्तियों के लिए 08 जुलाई, 2024  से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होगी। इच्छुक उम्मीदवार 28 जुलाई, 2024 तक (ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि) आवेदन कर सकते हैं और स्पोर्ट्स कोटा के तहत नौकरी पाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

अग्निवीर वायु भर्ती 02/2024 की घोषणा: आवेदन की तिथियाँ और प्रक्रिया की जानकारी भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु के रूप में अपने करियर की शुरुआत करे ।

भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने के इच्छुक युवाओं का हम इस लेख के माध्यम से स्वागत करते हैं। इस लेख में, हम आपको अग्निवीर वायु इनटेक 02/2025 के नवीनतम नोटिफिकेशन की सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि, आवेदन प्रक्रिया, और अन्य आवश्यक विवरणों को जानने के लिए, कृपया इस लेख को ध्यान से पढ़ें ताकि आप इस अवसर का पूर्ण लाभ उठा सकें और सफलतापूर्वक आवेदन कर सकें।

महत्वपूर्ण तिथियां


आवश्यक शैक्षिक योग्यता वायु सेना

आवश्यक शैक्षिक योग्यता वायु सेना अग्निवीर  भर्ती 2024 के लिए निम्नलिखित है:

विज्ञान विषयों के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित शैक्षिक मानदंडों को पूरा करना चाहिए

  • इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषयों के साथ केंद्रीय, राज्य या संघ शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से पास की हो, जिसमें कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक होने चाहिए।
या
  • तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम  इंजीनियरिंग में (मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ ऑटोमोबाइल/ कंप्यूटर साइंस/ इंस्ट्रुमेंटेशन टेक्नोलॉजी/ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से, जिसमें कुल मिलाकर 50% अंक और डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंक  होने चाहिए (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय नहीं है)।
या
  • दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम  गैर-व्यावसायिक विषय के साथ जैसे कि भौतिकी और गणित, केंद्रीय, राज्य या संघ शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से, जिसमें कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक  और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंक होने चाहिए (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में, यदि व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय नहीं है)।

विज्ञान विषयों के अलावा, वायु सेना अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए शैक्षिक योग्यता इस प्रकार है:

  • इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा  किसी भी धारा/विषयों में उत्तीर्ण हो जो केंद्रीय, राज्य या संघ शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों द्वारा स्वीकृत हो, जिसमें कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक** और अंग्रेजी में 50% अंक होने चाहिए।
या
  • दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण हो जो केंद्रीय, राज्य या संघ शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों द्वारा स्वीकृत हो, जिसमें कुल मिलाकर कम से कम * 50% अंक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंक होने चाहिए (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में, यदि व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय नहीं है)।
इन योग्यताओं को पूरा करके, आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं और इसके लाभ उठा सकते हैं।


महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • 10वीं कक्षा / मैट्रिकुलेशन पासिंग सर्टिफिकेट
  • इंटरमीडिएट/10+2 या समकक्ष अंक पत्र और पासिंग सर्टिफिकेट ।
  • पासपोर्ट साइज का हाल ही में लिया गया रंगीन फोटोग्राफ (पंजीकरण की तारीख से तीन महीने पहले नहीं) जिसका आकार 10 KB से 50 KB के बीच हो (सिखों को छोड़कर, हल्की पृष्ठभूमि में सिर के गियर के बिना फ्रंट पोर्ट्रेट)।
  • उम्मीदवार के बाएं हाथ की अंगूठे की छाप की छवि (आकार 10 KB से 50 KB)।
  • उम्मीदवार के हस्ताक्षर की छवि (आकार 10 KB से 50 KB)।
इन सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा ताकि आप इस भर्ती में बिना किसी बाधा के आवेदन कर सकें।

Air Force Agniveer Vacancy 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

चरण 1 – सबसे पहले स्वयं को पंजीकृत करें

  • अग्निवीर वायु इनटेक 02/2025 के लिए अपना पंजीकरण करने के लिए, आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और होमपेज पर दिए गए पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आपको वहां आवश्यक जानकारी भरनी होगी और निर्देशों का पालन करते हुए अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण प्रदान करने होंगे। इसके बाद, आपको आवेदन पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। पंजीकरण पूरा होने के बाद, आपको आवेदन पत्र की एक प्रति सुरक्षित रखनी चाहिए और आगे की प्रक्रिया के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • होमपेज पर जाएं : आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ‘AGNIVEER VAYU’ टैब खोजें।
  • लॉगिन विकल्प चुनें : ‘Login Agniveer Vayu Intake 02/2025’ (लिंक 08 जुलाई, 2024 को सक्रिय होगा) पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण फॉर्म भरें : क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा जहां आपको पंजीकरण फॉर्म मिलेगा। इसे ध्यानपूर्वक भरें।
  • सबमिट करें : फॉर्म भरने के बाद, ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण संख्या सुरक्षित रखें : सबमिट करने के बाद, आपको आपका पंजीकरण संख्या मिलेगी, जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा।
चरण 2 – अग्निवीर वायु इनटेक 02/2025 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • पोर्टल में लॉगिन करें : पंजीकरण के बाद, पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • आवेदन पत्र खोलें : लॉगिन करने के बाद, आवेदन पत्र आपके सामने खुल जाएगा। इसे ध्यानपूर्वक भरें।
  • दस्तावेज अपलोड करें : आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करे : आवेदन शुल्क का ध्यानपूर्वक भुगतान करें।
  • सबमिट करें : भुगतान के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदन रसीद प्रिंट करें : आवेदन की रसीद मिलने के बाद, इसे प्रिंट कर लें और सुरक्षित रखें।
इन चरणों का पालन करके, आप इस भर्ती में आसानी से आवेदन कर सकते हैं और अपने करियर की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।

Important Link

IMPORTANT LINK
Direct link to Apply Click here Link Activate on 8 July 2024
Official AnnouncementClick here

Post a Comment

Previous Post Next Post

WhatsApp/Telegram Group

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB STUDY NEWS टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए Bihar Board और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।