Bihar Panchayati Raj New Vacancy 2024 : बिहार पंचायत स्तर पर न्याय मित्र एवं कचहरी सचिव के पढो पर नई भर्ती आवेदन शुरू

बिहार पंचायती राज नौकरी 2024: बिहार के पंचायती राज विभाग द्वारा 3630 पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। आवेदन प्रक्रिया और तारीखों की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है। कचहरी सचिव और न्याय मित्र के पदों पर नियुक्तियाँ होंगी, जो कि समस्त बिहार के जिलों में की जाएंगी। प्रत्येक जिले में सचिव और न्याय मित्र के पदों की संख्या का भी विवरण प्रस्तुत है।


पूर्ण जानकारी के लिए, सम्बंधित आर्टिकल का पूरा पाठन करें, और पदों पर, आवेदन के सक्रिय होने पर, सीधे आवेदन का लिंक प्राप्त होगा। पूरी सूचना के लिए, सुझाए गए लिंक पर क्लिक करें।

बिहार पंचायत स्तर पर न्याय मित्र एवं कचहरी सचिव के पढो पर नई भर्ती आवेदन शुरू-Bihar Panchayati Raj New Vacancy 2024

ग्राम कचहरी के सुचारु संचालन हेतु, कचहरी सचिव और न्याय मित्र के रिक्त पदों को भरा जाएगा। 8056 ग्राम कचहरियों में से, 5826 पर न्याय मित्र कार्यरत हैं, और 2230 पद खाली हैं। कचहरी सचिव के 6656 पदों में से 1400 पद रिक्त हैं। इन दोनों पदों को अगले दो महीने में भरने का लक्ष्य है। संविदा के आधार पर प्रत्येक ग्राम कचहरी में न्याय मित्र की नियुक्ति होनी है।

बिहार पंचायती राज विभाग 2024: कब तक शुरू किए जायेगे इन पदों पर बहाली

बिहार पंचायती राज विभाग द्वारा निर्देशित है कि ग्राम कचहरी के न्याय मित्रों के खाली पदों को आगामी 2 महीने के भीतर भरा जाए। इसका अर्थ है कि पदों पर आवेदन प्रक्रिया 2 महीने के अंदर आरंभ होगी, पहले इसके लिए आधिकारिक सूचना प्रकाशित की जाएगी, उसके पश्चात्‌ ऑनलाइन आवेदन संभव हो सकेंगे।

न्याय मित्रों के पदों की रिक्तता से ग्राम कचहरियों की कार्यक्षमता प्रभावित हो रही है, इसलिए ‘बिहार ग्राम कचहरी न्याय मित्र’ (Bihar Gram Kachahari Nyaya Mitra) के 2007 के नियमों के मुताबिक, 60 दिनों के भीतर बिहार ग्राम कचहरी न्याय मीटर नियमावली 2007 के आलोक में रोस्टर क्लियरेंस करते हुए नियोजन किया जायेगा | रोस्टर क्लियरेंस जिलाधिकारी के माध्यम से किया जायेगा | जिला पंचायती राज पदाधिकारी का यह दायित्व होगा की वे अभियान चलाकर संबधित ग्राम कचहरी की नियोजन समिति द्वारा नियोजन करना सुनिश्चित करेगे |

Bihar Panchayati Raj New Vacancy 2024  : Vacancy Details

Bihar Panchayati Raj New Vacancy 2024  : जिले के अनुसार वैकेंसी  डिटेल

बिहार पंचायती राज भर्ती 2024: वेतनमान

  • कचहरी सचिव: ₹6000/- प्रति माह
  • ​न्याय मित्र: ₹7000/- प्रति माह

Bihar Panchayati Raj New Vacancy 2024  : Education Qualification

बिहार पंचायती राज भर्ती 2024 के अंतर्गत दो प्रकार के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता की सूचना अभी तक आधिकारिक रूप से प्रकाशित नहीं की गई है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक मानदंडों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने से पहले, संबंधित पदों के लिए आवश्यक शैक्षिक मानदंडों से सम्बन्धित सूचना, आधिकारिक सूचना पत्र में प्रकाशित की जाएगी। हालांकि, पुरानी भर्तियों के मुताबिक, संभावित शैक्षिक मानदंडों की सूचना नीचे प्रस्तुत की गई है:

  • कचहरी सचिव: उम्मीदवार को कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए, या उसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए, जो राज्य सरकार द्वारा मान्य हो। स्नातक डिग्रीधारी अभ्यर्थियों को मेरिट क्रम में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • न्याय मित्र: अभ्यर्थी को किसी अनुमोदित संस्थान या विश्वविद्यालय से विधि में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Important Link
Important Link
Check paper notice Click here
10th / 12th Pass Jobs Click here
Join WhatsApp Group Click here 

Post a Comment

Previous Post Next Post

WhatsApp/Telegram Group

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB STUDY NEWS टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए Bihar Board और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।